शुक्रवार, 10 मार्च 2017

होली पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने थाना प्रभारियों की क्राईम मीटिंग ली...


सूरजपुर।  आगामी होली त्यौहार के मद्देनजर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम एवं थाना चौकी में लंबित अपराध, शिकायत, मर्ग एवं अन्य कार्यवाही की विस्तृत जानकारी लेने हेतु आज सूरजपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.पी.साय के द्वारा क्राईम मीटिंग का आयोजन पुलिस कन्ट्रोल रूम के सभा कक्ष में ली गई। इस दौरान एसएसपी सूरजपुर श्री साय ने पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज हिमांशु गुप्ता के द्वारा दिये गये निर्देशों के बारे में थाना प्रभारियों को अवगत कराया। मीटिंग में उपस्थित थाना चौकी प्रभारियों से होली त्यौहार की सुरक्षा हेतु आवश्यक बल की जानकारी लेते हुये होलिका दहन एवं होली त्यौहार के पूर्व गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में शांति समिति की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश देने, पूर्ण सतर्कता के साथ क्षेत्र के गुण्डा एवं निगरानी बदमाशों पर विशेष निगाह रखने ताकि इनके द्वारा होली त्यौहार के दौरान किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न कर सकें, होली के अवसर किसी प्रकार भी कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिये होली के एक दिन पहले एवं होली के दिन संवेदनशील स्थानों पर फिक्स प्वाईन्ट लगाने के साथ ही लगातार पेट्रोलिंग करने, होली त्यौहार के दौरान लोगों को सावधानी बरतने संबंधी पम्पलेट वितरण कराने के निर्देश दिये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय ने मीटिंग में थाना चौकी में लंबित अपराधों, शिकायतों, मर्ग जांच की विस्तृत जानकारी लेकर उनके शीघ्र निराकरण के निर्देश एवं मार्गदर्शन देते हुये सूरजपुर पुलिस के वाट्सप गु्रप की जानकारी देते हुये कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश, क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी देने, आवश्यक कार्यवाही करने की सूचना एवं अपराधों से संबंधित जानकारी तत्काल आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है जिसमें तत्काल रिप्लाई करने के साथ ही आवश्यक कार्यवाही करने, बैंक, एटीएम, लाॅज, ढ़ाबा की जांच नियमित रूप से करने, थाना चौकी परिसर को साफ, स्वच्छ एवं सुन्दरता बनाये रखने के निर्देश दिये ताकि पीड़ित व्यक्ति के थाना आने पर उन्हें अच्छा वातावरण मिले। जिले में कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार न हो उन्हें जागरूक करने हेतु पुलिस मित्र अभियान के दौरान इससे संबंधित पम्पलेट वितरण करने एवं स्पोर्टस में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं एवं ग्रामीण को पुरस्कृत करने के निर्देश दिये। 
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, एसडीओपी प्रतापपुर आर.के.शुक्ला, डीएसपी अजाक बी.एल.केहरी, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा, रक्षित निरीक्षक रामप्रसाद पैकरा, थाना प्रभारी सी.पी.तिवारी, तरशीला टोप्पो, रूंगटूराम, एम.आर.कश्यप, डी.पी.साहू, दीपक भारद्वाज, रामेन्द्र सिंह, प्रदुम्मन तिवारी, अजरूद्दीन, अनूप एक्का, सुनील तिवारी, यातायात प्रभारी सूरजन राम राजवाड़े, एमटीओ गंगाधर जोशी, एसआई रामनगीना यादव, आर.एम.यादव, स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी, चौकी प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय, सुमन्त पाण्डेय, राजाराम राठिया, राजेश तिवारी, रामनरेश गुप्ता, बृजनाथ साय पैकरा, निरीक्षक शिवराम कुंजाम, नीलाम्बर मिश्रा, अमिताभ, व्ही.के.सिन्हा, एसपी खाखा एवं जानप्रदीप लकड़ा उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।